Search This Blog

Original Stories By Author (73): आप कौन?

This is a collection of Original Creation by Nilesh Mishra

कहानी 73: आप कौन?

लड़की कांग्रेसी थी और लड़का भाजपाई। टीवी वाले कालेज में घूम घूम के जो पोलिटिकल डिबेट कराते थे उन्ही में से एक के दौरान दोनों की मुलाकात हुई, तीखी नोक झोंक हुई जो बाद में छोटे मोटे झगड़ो से बढ़ कर कैपचीनो, पिज़्ज़ा हट, PVR cinemas और oyo से होते हुए प्यार मोहब्बत में तब्दील हो गई। जीने मरने की कसमें खा ली गई लेकिन फिर याद आया कि अबे फैमिली के बीच तो भाजपा- कांग्रेस वाली दीवार है। डोपामाइन, टेस्टोस्टेरोन, प्रोजेस्टेरोन, एड्रिनलीन इत्यादि हार्मोनों के अत्यंत बढ़े हुए स्तर के प्रभाव में आकर दोनों ने भाग जाने का फैसला कर लिया। अगले दिन दोनों परिवारों में हाहाकार मच चुका था। लाठी डंडा लिए दोनों ओर के लोगो ने दोनों लड़का लड़की के खिलाफ एक दूसरे के अपहरण की FIR दर्ज करा दी।
"ये सा.. भाजपाई अपने को समझते क्या हैं, स्टेट सेंटर दोनों में यहीं है तो क्या 70 सालों की हमारी बटोरी हुई प्रतिष्ठा मटियामेट कर देंगे।"- कांग्रेसी परिवार ने कई गाँवो की खाप पंचायत बुला के जनाक्रोश पैदा कर दिया।
वहीं भाजपाई परिवार भी कहाँ पीछे रहने वाला था । उधर भी खाप पंचायत बैठी । "70 सालों से अत्याचार झेला है हमने लेकिन अब नही। अब कोई कांग्रेसी परिवार के झांसे में नही आएगा, बहुत लूटा है इन्होंने हमे लेकिन हमारे भविष्य का चिराग हम इन्हें नही छीनने देंगे। देश संकट में है, हम संकट में है।"
कई गांव आपस मे लड़ पड़े। पुलिस रोकने आई तो उसी की गाड़ियां जला दी गईं। पुलिस भी बदला लेने के लिए लाठीचार्ज और फायरिंग कर दी, पता चला 2 कांग्रेसी और 1 भाजपाई शहीद हो गए। संख्या की विषमता ने पूरे क्षेत्र को दंगा ग्रस्त इलाके में तब्दील कर दिया। अंततः सेना औऱ केंद्रीय पुलिस बल के हस्तक्षेप के बाद माहौल नियंत्रित हुआ । Casualties और जानमाल का कितना नुकसान हुआ, उसके आकलन करने हेतु एक कमेटी बना दी गई जो "मौका" आने पर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। 2 वर्ष बाद एक खोजी पत्रकार ने दोनों लड़का लड़की को दिल्ली में खोज निकाला। ज्ञात हुआ कि दोनों अब आम आदमी के कार्यकर्ता हैं और केजरीवाल जी की असीम मदद के कारण ही दोनों सुरक्षित हैं और दिल्ली की प्रदूषित वायु में खुल के सांस ले पा रहे हैं।

--
नीलेश मिश्रा

Special Thanks : Abhishek Pandey




Previous
Next Post »