Search This Blog

Geeta Sar - 1: For Government Employees

गीता सार -1  : सरकारी भाइयों के लिए

  1. आप देश के चुनिन्दा 2 करोड़ लोगो मे से हो इसलिए गर्व करो । 
  2. जब भी कोई कहे "काम नहीं करना है तो नौकरी छोड़ दो" तो याद रखो कि ये आपको ये खैरात मे या किसी कि कृपा से नहीं मिली है । आप लाखों करोड़ो लोगो से जीत कर यहाँ तक पहुंचे हो। 
  3. आप किसी का दिया नहीं खा रहे हो, आप महीने भर काम करते हो उसका वाजिब मेहनताना जो सरकार न्यूनतम निर्धारित करती है, वही पाते हो। 
  4. कभी निजी कर्मचारियो से तुलना होने या करने से बचिए क्यूकी वो किसी कंपनी के गुलाम है और आप सरकार के माध्यम से जनता के सेवक।
  5. किसी का लड़का देश - विदेश मे कितने $ कमा रहा इससे आपको कोई फर्क नहीं पड़ना चाहिए क्यूकी सर्विस मे आने से पहले आप उससे ज्यादा प्रतिभावान थे लेकिन पैसे और परिवार मे आपने दूसरे को चुना और इसीलिए आप उन सबसे श्रेष्ठ हैं । 
  6. याद रखिए आप देश कि 90 प्रतिशत आबादी के जीवन के आधार हैं क्यूकी जियो, अमेज़न आदि सिर्फ खुद को फायदा पहुंचाने के लिए हैं । 
  7. कल तक जिसके साथ आप बैठ के चाय पीते थे, वो ही कहीं फसने पर आपको नहीं पहचानेगा इसलिए सरकारी तंत्र मे किसी पर भरोसा मत करिए ।  याद रखिए यहाँ सबसे छोटा कर्मचारी भी कहीं न कहीं Consolidated Fund of India का custodian है । 
  8. याद रखिए आप सरकार के सेवक हैं, किसी व्यक्ति विशेष के नहीं । कोई अधिकारी कर्मचारी आपका सगा नहीं है । इसलिए अपना काम ध्यान पूर्वक और नियमानुसार ही करिए न कि पहले वालों कि तरह 
गर्व से कहिए हम सरकारी आदमी है । 


Previous
Next Post »