Search This Blog

Original Stories By Author (35): ऊंचे दुकान फीके पकवान

कहानी 35: ऊंचे दुकान फीके पकवान
भौकाल का दौर था। एक कम बजट वाली कंपनी के यहां काम ज्यादा आ गया था तो उसे सामान इधर उधर करने वाले कुलियों की आवश्यकता थी। अब 74% साक्षरता दर वाले देश में इस काम के लिए योग्य व्यक्ति ढूंढना वो भी कम बजट में, काफी मुश्किल था। लिहाजा सत्यम, किंगफ़िशर इत्यादि महान कम्पनियो में अनुभव प्राप्त एक प्रकाण्ड विद्वान को इस कार्य हेतु बतौर कम्पनी का HR नियुक्त किया गया। तत्पश्चात सर्वप्रथम तो कुली पद का पदनाम Executive Movement Officer रख दिया गया और 12 लाख सालाना पैकेज डाल के और स्नातक योग्यता का भर्ती विज्ञापन जारी किया गया। चयन का आधार प्री, मेंस और इंटरव्यू रखा गया। पूरे देश भर से लाखों लोगों ने आवेदन किया। कई लोग अपनी अच्छी भली नौकरी का मोह त्याग कर इस पद के लिए अप्लाई किए। 5-10 तो IIT वाले भी सेलेक्ट हुए। नौकरी के पहले ही दिन सबको असलियत पता चली की काम तो उन्हें कुली का करना है। बहरहाल फिर भी कुछ क्रांतिकारी टाइप के बंदों ने ये मांग की कि कम से कम काम की ट्रेनिंग तो दी जाए, इस पर "कुली के काम की कौन सी ट्रेनिंग" Remark के साथ उनकी मांग खारिज कर दी गई। खैर लोगो ने जैसे तैसे महीना काटा इस भौकाल में की कम से कम बाहर दुनिया मे तो वो एक नामी कम्पनी के ऑफिसर हैं और 1 लाख महीना मिलेगा तो हर काम बेहतर है। 15 - 20 लोगो ने तो इसी नाम पे 20-30 लाख लोन भी ले लिया। बहरहाल इन्तेजार की घड़ियां समाप्त हुई और पहली तारीख आ गई। सैलरी स्लिप देखते ही सबके होश फाख्ता हो गए।
Basic - 10000
Dearness Allowance - 500
House Rent Allowance - 0
Travelling Allowance - 0
Rainy Day Allowance - 0
Medical Allowance -0
सब झुंड बना कर उस प्रकाण्ड विद्वान HR के पास पहुंचे और सवालो की झड़ी लगा दी। उस विद्वान HR ने सबकी बातें गौर से सुनी और सबका उत्तर एकदम शांत भाव से यूँ दिया-
1. पैकेज 12 लाख का नही 12 लाख* का था, यानी Terms & Conditions Apply । ये भत्ते मिला के था।
2. मूल वेतन मिलेगा लेकिन भत्ते आपको कागजी कार्यवाही पूरी करने पर मिलेंगे लिहाजा - Travelling Allowance आपको जिस ऑटो टेम्पो या बस में बैठ के आये उसका गाड़ी का नम्बर , RTO से उसके लाइसेंस की सत्यापित प्रति इत्यादि जमा करने के बाद मिलेगी।
3- Medical Allowance किसी सरकारी अस्पताल के उस स्थायी डॉक्टर जिसने बतौर डॉक्टर 30 साल की सरकारी सेवा पूरी कर ली हो, के हस्ताक्षरित मेडिकल बिल जमा करने पे मिलेगा
4- और Rainy Day Allowance मौसम विभाग के हेड ऑफ डिपार्टमेंट द्वारा जारी सत्यापित प्रति 3 कैबिनेट मंत्री स्तर के सांसदों द्वारा approval के बाद जमा करने पर मिलेगा और इसी तरह अन्य भत्ते भी मिलेंगे।
इस प्रकार के विद्वतापूर्ण 'गोलियों' को सुनने के पश्चात कर्मचारियों में वापस अपने काम पर लौटने के सिवा कोई चारा नही बचा। किसी ने कोई केस दायर करने की जहमत नही उठाई क्योंकि वो लेखक की बाकी कहानियां मन लगा के पढ़ चुके थे।
इसी बीच खबर आई है कि प्रकाण्ड विद्वान महोदय ने सरकारी सलाहकार पद के लिए आवेदन किया है और आप इस कहानी को खुद से co-relate करके मन्द मंद मुस्कुरा रहे हैं।
-- निलेश मिश्रा




Previous
Next Post »